Valentine’s Day की पूर्ण जानकारी हिंदी में –

2.7/5 - (4 votes)

7 February से Valentine’s Day शुरू हो रही है सभी को हिशयारी की तरफ से प्यार भरा शुभकामनाएं, हम सभी जानते है की Valentine day में जो हमसे प्यार करता है और जो हमारे दिल के करीब होता है उसे हम Valentine day weekly list के हिसाब से देते है प्यार भर बाते करते है और स्नाह जताते है इस पोस्ट में Valentine day से जुडी पूरी जानकारी लिखी गई कब, क्यों , कैसे.

Valentine's Day

 

वेलेंटाइन डे की सप्ताह सूची |Valentine day week list-

February 7 – Rose Day
February 8 – Propose Day
February 9 – Chocolate Day
February 10 – Teddy Day
February 11 – Promise Day
February 12 – Hug Day
February 13 – Kiss Day
February 14 – Valentine’s Day

 

Valentine’s Day क्या है?

Valentine's Day

वेलेंटाइन डे एक छुट्टी है जब प्रेमी बधाई और उपहार के साथ अपने स्नेह को व्यक्त करते हैं।इसे सेंट भी कहा जाता है। वेलेंटाइन डे.छुट्टियों का विस्तार रिश्तेदारों और दोस्तों के बीच स्नेह व्यक्त करने के लिए किया गया है।

 

Valentine’s Day कब है?

वेलेंटाइन डे हर साल 14 फरवरी को मनाया जाता है।

 

वेलेंटाइन डे का नाम किसके लिए रखा गया है?

हालांकि वेलेंटाइन नामक कई ईसाई शहीद थे, वेलेंटाइन डे ने एक पुजारी से अपना नाम लिया हो सकता है जो रोमन सम्राट क्लॉडियस द्वितीय गोथिकस द्वारा लगभग 270 सीई के आसपास शहीद हो गया था। अन्य खातों का मानना है कि यह सेंट वेलेंटाइन ऑफ टर्नी, एक बिशप था, जिसके लिए छुट्टी का नाम रखा गया था, हालांकि यह संभव है कि दो संत वास्तव में एक व्यक्ति थे।

 

Valentine’s Day कहाँ – कहाँ मनाया जाता है?

वेलेंटाइन डे संयुक्त राज्य अमेरिका के साथ-साथ ब्रिटेन, कनाडा और ऑस्ट्रेलिया में भी लोकप्रिय है, और यह अर्जेंटीना, फ्रांस, मेक्सिको और दक्षिण कोरिया सहित अन्य देशों में भी मनाया जाता है। फिलीपींस में, यह शादी की सबसे आम सालगिरह है।

 

Valentine’s Day कैसे मनाया जाता है?

वेलेंटाइन डे आमतौर पर हस्तनिर्मित या स्टोर-खरीदे गए “वेलेंटाइन” (ग्रीटिंग कार्ड) या चॉकलेट और फूलों जैसे स्नेह के अन्य टोकन का आदान-प्रदान करके मनाया जाता है। कई स्कूलों में, युवा छात्रों के लिए वैलेंटाइन्स में सहपाठियों के साथ स्वैप करने के लिए लाने के लिए प्रथागत हो गया है।छुट्टियों के पालन की परंपराएं देश के साथ भिन्न हो सकती हैं।

नमस्कार मै हूँ Binod Singh, Hishayari.com मै आपका बहुत - बहुत स्वागत है। मै Author & Co-Founder हूँ। पेशे से Blogger और YouTuber हूँ, आप लोग इसी तरह हमारा सहयोग देते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं Shayari, Status, Quotes, Sms उपलब्ध करवाते रहेंगे और site को Bookmark कर ले।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

CATEGORY

close